Athletics
लगान से दंगल… ये 15 बॉलीवुड फिल्म किसी भी खेल प्रेमी को गलती से भी मिस नहीं करनी चाहिए!

लगान से दंगल… ये 15 बॉलीवुड फिल्म किसी भी खेल प्रेमी को गलती से भी मिस नहीं करनी चाहिए!

लगान से दंगल… ये 15 बॉलीवुड फिल्म किसी भी खेल प्रेमी को गलती से भी मिस नहीं करनी चाहिए!
लगान से दंगल… ये 15 बॉलीवुड फिल्म किसी भी खेल प्रेमी को गलती से भी मिस नहीं करनी चाहिए! : भारत ही नहीं बल्कि कई देशों में बॉलीवुड फिल्मों का राज चलता है. बॉलीवुड के करोड़ो फैन हैं और उतने ही फैन खेल और खिलाड़ियों के भी हैं. बॉलीवुड ने इन दिनों एक नया ट्रेंड […]

लगान से दंगल… ये 15 बॉलीवुड फिल्म किसी भी खेल प्रेमी को गलती से भी मिस नहीं करनी चाहिए! : भारत ही नहीं बल्कि कई देशों में बॉलीवुड फिल्मों का राज चलता है. बॉलीवुड के करोड़ो फैन हैं और उतने ही फैन खेल और खिलाड़ियों के भी हैं. बॉलीवुड ने इन दिनों एक नया ट्रेंड सेट किया है. वे अब खेल कर आधारित कई फिल्में बनाते हैं. कुछ फिल्में किसी खिलाड़ी की बायोपिक होती हैं तो कुछ सिर्फ कहानी. आइए देखते हैं वो कौन सी 15 फिल्में हैं जिन्हें किसी भी खेल प्रेमी को मिस नहीं करना चाहिए.

1) साइना- पूर्व विश्व नंबर-1 शटलर साइना नेहवाल की जिंदगी पर आधारित फिल्म साइना हाल ही में रिलीज हुई है. से फिल्म कुछ दिनों तक सिनेमाघरों में लगी रही फिर इसको अमेजन प्राइम पर रिलीज कर दिया गया. आप इस फिल्म को अमेजन प्राइम पर कभी भी देख सकते हैं. इस फिल्म में साइना का किरदार परिणीति चोपड़ा ने अदा किया. इसमें साइना के बचपन से लेकर वर्ल्ड नंबर 1 बनने तक के सफर को दिखाया गया है.

2) लगान- हर क्रिकेट प्रेमी की ऑलटाइम फेवरेट फिल्म कोई होगी तो वो लगान ही होगी. ये फिल्म 20 साल पहले यानी साल 2001 में रिलीज हुई थी जिसमें 1893 की सेंट्रल इंडिया की कहनी दिखाई गई है. इसमें आमिर खान लीड किरदार अदा कर रहे हैं. इस फिल्म में गांव वालों को अंग्रेजों के साथ क्रिकेट खेलते दिखाया गया है जिसमें कड़ी मेहनत कर वे अंग्रेजों को उन्हीं के खेल में हरा देते हैं और अपना टैक्स माफ करवा देते हैं. इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर कभी भी देख सकते हैं.

3) एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी- भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के जीवन पर आधारित ये फिल्म सुपरहिट रही थी. इसमें धोनी का किरदार मरहूम अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने अदा किया था. इस फिल्म में डायरेक्टर वनीरज पांडे ने धोनी के बचपन से लेकर 2011 विश्व कप जीतने तक के सफर को बखूबी दर्शाया है. इसमें सुशांत की अदाकारी को भी काफी सराहा गया था. आप इस फिल्म को डिज्नी+हॉटस्टार पर कभी देख सकते हैं.

4) अजहर- साल 2016 में रिलीज हुई ये फिल्म भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के जीवन पर आधारित है. एक्टर इमरान हाशमी ने अजहरुद्दीन का किरदार अदा किया है. उनके साथ इस फिल्म में प्राची देसाई और नरगिस फाखरी भी हैं. इस फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह बेकसूर अजहर को मैच फिक्सिंग में फंसाया गया था. उनका 100 टेस्ट मैच खेलने का सपना पूरा नहीं हुआ और उनकी लव लाइफ पर भी काफी कुछ इस फिल्म में दिखाया गया है. ये फिल्म आप नेटफ्लिक्स पर कभी भी देख सकते हैं.

5) मैरी कॉम- साल 2014 में रिलीज हुई स्टार बॉक्सर मैरी कॉम के जीवन पर आधारित इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने मैरी कॉम का किरदार अदा किया है. ओमुंग कुमार के निर्देशन वाली इस मूवी में मैरी कॉम का संघर्ष, उनका वर्ल्ड चैंपियन बनना और उनकी लव स्टोरी दिखाई गई है. इसमें दिखाया गया है कि उनके पति का उनकी सफलता में कितना बड़ा हाथ रहा है. नेटफ्लिक्स पर आप इस फिल्म को कभी भी देख सकते हैं.

6) चक दे इंडिया- 2007 में रिलीद हुई हॉकी पर आधारित ये फिल्म आज भी कई लोगों की पसंदीदा फिल्मों में से एक होगी. शाहरुख खान की इस फिल्म में उनका एक डायलॉग आज भी लोगों के जुबान पर है. शाहरुख ने कबीर खान का किरदार अदा किया जो राष्ट्रीय हॉकी टीम का कोच होता है जिसका अपनी टीम को चैंपियन बनाने का सपना होता है. इस फिल्म में खेल के अलावा सेक्सिजम, धर्म और नस्लभेद को दिखाया गया है. इस फिल्म हो आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.

7) दंगल- भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान गीता फोगाट की जिंदगी पर आधारित ये फिल्म एक बहुत बड़ी ब्लॉकबस्टर रही थी. ये फिल्म साल 2016 में रिलीज हुई थी. नितीश तिवारी की इस फिल्म में आमिर खान ने महावीर सिंह फोगाट का किरदार अदा किया है जिन्होंने अपनी बेटियों गीता और बबीता को पहलवान बनाया. इस फिल्म को आप नेटफिल्क्स पर देख सकते हैं.

8) भाग मिल्खा भाग- साल 2013 में रिलीज हुई डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा की ये फिल्म ओलंपियन मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित है. उन्होंने किस तरह खुद को इस मुकाम तक पहुंचाया. कहा जाता है कि मिल्खा सिंह ने अपनी जिंदगी को बड़े पर्दे पर दिखाने के लिए सिर्फ एक रुपये लिए थे. इस फिल्म में मिल्खा का किरदार फरहान अख्तर ने अदा किया था और उन्होंने काबिलेतारीफ काम किया था. ये फिल्म डिज्नी+हॉटस्टार पर उपलब्ध है.

9) काई पो छे – चेतन भगत की नॉवेल ‘द थ्री मिस्टेक्स ऑफ माई लाइव’ पर बनी काई पो छे फिल्म साल 2013 रिलीज हुई थी जिसमें सुशांत सिंह राजपूत और राजकुमार राव ने बेहतरीन काम किया था. ये फिल्म क्रिकेट, राजनीति और धर्म पर बनी है. इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर कभी भी देख सकते हैं.

 

10) पंगा- साल 2020 में रिलीज हुई इस फिल्म के लिए कंगना रनौत को उनका चौथा राष्ट्रीय अवॉर्ड मिला था. ये फिल्म कबजड्डी पर आधारित है. इसमें बखूबी दिखाया गया है कि मातृत्व और उम्र कोई मायने नहीं रखता अगर आप अपने गेम के लिए जुनूनी हैं. इस फिल्म को आप डिज्नी+हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

11) छलांग- साल 2020 में रिलीज हुई इस फिल्म की कहानी आम जरूर दिखती है लेकिन इसमें एक बहुत अच्छा संदेश दिया गया है. इसमें बताया गया है कि स्कूल के स्तर पर खेल कितना मायने रखता है. इस फिल्म में राजकुमार राव ने स्पोर्ट्स टीचर का किरदार अदा किया है. ये फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है.

12) सूरमा- भारत के पूर्व हॉकी टीम के खिलाड़ी संदीप सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म सूरमा है. ये फिल्म साल 2018 में रिलीज हुई थी. इसमें संदीप सिंह के संघर्ष और पैरालाइज होने के बाद वापसी दिखाई गई है. इसमें उनकी लव स्टोरी भी है. संदीप का किरदार दिलजीत दोसांझ ने अदा किया है और इसमें तापसी पन्नू भी हैं, इस फिल्म को आप डिज्नी + हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

13) सांड की आंख- ये फिल्म एक रोमांचक बायोपिक है. ये फिल्म चंद्रो और प्राकाशी के जीवन पर आधारित है. इसमें तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर ने इनका किरकार अदा किया है. 2015 में ये फिल्म रिलीज हुई थी. आपको बता दें कि चंद्रो और प्राकाशी शूटिंग के कई प्रतियोगिताओं में भाग लेती हैं. इसमें दिखाया गया है कि अगर खेल के प्रति जुनून है तो उम्र कोई मायने नहीं रखती. इस फिल्म को आप जी5 पर देख सकते हैं.

14) जन्नत- ये फिल्म क्रिकेट में फिक्सिंग और सट्टेबाजी पर आधारित है. इसमें मुख्य किरदार इमरान हाशमी ने अदा किया है. साल 2002 रिलीज हुई थी. इस फिल्म में इमरान को प्यार और पैसे में से किसी एक को चुनना पड़ता है. ये फिल्म आप प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.

15) द जोया फैक्टर- भारतीय क्रिकेट टीम और उनकी लकी चार्म की कहानी मनोरंजन के नजरिए से बनाई गई है और इसके जरिए एक संदेश दिया गया है कि मेहनत ही सब कुछ है, लकी चार्म जैसी कोई चीज नहीं होती. इस फिल्म में सोनम कपूर और दिलकर सलमान हैं. इतना ही नहीं इसमें क्रिकेटर की लव लाइफ भी दिखाई गई है. ये फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई थी और इसको आप अब नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

Follow
Share

Editors pick

DRS, April 14: Royal rampage, comedy of errors, King on the rise and brand Captain Cool
Share article
Follow us on social media
Google News Whatsapp channel
Tell us why didn’t you like our article so that we can improve on?