Tokyo Olympics: जापान में ओलंपिक रद्द करने के लिए शुरू हुआ बड़ा अभियान, 2 दिन में किए गए 2 लाख हस्ताक्षर

Tokyo Olympics: जापान में ओलंपिक रद्द करने के लिए शुरू हुआ बड़ा अभियान, 2 दिन में किए गए 2 लाख हस्ताक्षर
Tokyo Olympics: जापान में ओलंपिक रद्द करने के लिए शुरू हुआ बड़ा अभियान, 2 दिन में किए गए 2 लाख हस्ताक्षर

Tokyo Olympics- जापान में ओलंपिक रद्द करने के लिए शुरू हुआ बड़ा अभियान, 2 दिन में किए गए 2 लाख हस्ताक्षर:जापान का मूड टोक्यो ओलंपिक के खिलाफ काम कर रहा है। जापानी समाचार एजेंसी क्योदो न्यूज़ के अनुसार इसकी शुरुआत के दो दिन बाद ही इस समर टोक्यो ओलंपिक को रद्द करने की मांग करने वाली एक जापानी ऑनलाइन याचिका को शुक्रवार को 200,000 से अधिक हस्ताक्षर मिले थे।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख, जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा और आयोजकों और अन्य प्रतिनिधियों को संबोधित याचिका में कहा गया है कि वैश्विक स्वास्थ्य संकट के बीच लोगों के जीवन की रक्षा के लिए खेल आयोजित नहीं किए जाने चाहिए।

चेंज डॉट ओआरजी याचिका के अंग्रेजी संस्करण के वकील केनजी उतसूनोमिया ने बुधवार को कहा, “जिन परिस्थितियों में हम चल रहे हैं, उससे यह निश्चित रूप से संभावना नहीं है कि टोक्यो ओलंपिक को सुरक्षित रूप से आयोजित किया जा सकता है।”

उन्होंने कहा कि ” टोक्यो और जापान के बाकी हिस्सों में जो चिकित्सा संसाधनों की कमी पीड़ित हैं, उन्हें यह सुझाव देना चाहिए कि खेल से स्वास्थ्य कर्मियों, नागरिकों और प्रतिभागियों को कितना खतरा और भय होगा,”

ओलंपिक के उद्घाटन तक तीन महीने से भी कम समय के साथ, टोक्यो वर्तमान में कोविड-19 के तहत आपातकालीन स्थिति में है, जिसे संक्रमणों पर अंकुश लगाने और अस्पतालों पर तनाव कम करने के प्रयास में इसकी समाप्ति की तिथि 11 मई से आगे बढ़ा दी गई है।

उतसुनोमिया ने ट्विटर पर कहा कि उन्होंने 17 मई को ओलंपिक मशाल रिले कार्यक्रम के लिए बाख की जापान यात्रा से पहले हस्ताक्षर करने और अगले दिन सुगा के साथ बैठक करने की योजना बनाई।बाख और जापानी आयोजन समिति ने कहा है कि ओलंपिक और पैरालिम्पिक्स को सुरक्षित रूप से आयोजित करना संभव है। लेकिन मीडिया चुनावों ने लगातार दिखाया है कि जापान में बड़ी संख्या में लोग एक साल के स्थगन के बाद इस गर्मियों में खेल आयोजित करने का विरोध करते हैं।

टोक्यो सरकार विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष यूरीको कोइके और सेबेस्टियन कोए ने जापानी राजधानी में एक बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने ओलंपिक के लिए अपने सहयोग की पुष्टि की। जापान में उन लोगों के लिए समझ की आवाज़ उठाते हुए जो प्रमुख खेल आयोजन के बारे में चिंतित हैं, कोए ने कहा कि वह मेजबान शहर के साथ काम करना जारी रखेंगे ताकि खेल इस मुश्किल समय के दौरान आशा को प्रदान कर सकें।

2012 लंदन ओलंपिक के आयोजन निकाय का नेतृत्व करने वाले कोए ने बुधवार को सपोरो में एक मैराथन परीक्षण कार्यक्रम देखा। उस समय कोए ने कहा कि उनकी यात्रा का उद्देश्य टोक्यो खेलों के लिए अपने संगठन का समर्थन दिखाना था।

गुरुवार को आईओसी ने कहा कि यह ओलिंपिक और पैरालिम्पिक्स में भाग लेने वाले एथलीटों को फाइजर इंक और बायोएनटेक एसई द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन की मुफ्त खुराक के साथ प्रदान करेगा।

इस बीच जापान के वैक्सीन रोलआउट की बहुत आलोचना की गई। जो केवल 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए शुरू हुआ था और 23 जुलाई को ओलंपिक शुरू होने के बाद आम जनता के लिए इसे असंभव माना जाएगा।