IPL 2021: शाहरुख खान ने कहा, ‘पोलार्ड से तुलना बड़ी बात लेकिन खुद की पहचान बनाना चाहता हूं’

IPL 2021: शाहरुख खान ने कहा, ‘पोलार्ड से तुलना बड़ी बात लेकिन खुद की पहचान बनाना चाहता हूं’
IPL 2021: शाहरुख खान ने कहा, ‘पोलार्ड से तुलना बड़ी बात लेकिन खुद की पहचान बनाना चाहता हूं’

IPL 2021: शाहरुख खान ने कहा, ‘पोलार्ड से तुलना बड़ी बात लेकिन खुद की पहचान बनाना चाहता हूं’- 2014 में तमिलनाडु के लिए बहुत ही छोटी उम्र में शुरुआत करने वाले शाहरुख खान ने अपने शानदार प्रदर्शन के कारण घरेलू  क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे। आईपीएल 2021 की नीलामी में पंजाब किंग्स ने उन्हें 5.25 करोड़ में खरीदा। शाहरुख में कोच कुंबले और पंजाब की टीम एक पोलार्ड जैसा खिलाड़ी देख रही थी।

आईपीएल स्थगित होने से पहले शाहरुख ने बहुत कम समय में अपनी क्षमता की झलक दिखाई। उन्होंने  भले ही टूर्नामेंट में ज्यादा रन नहीं बनाए, लेकिन शाहरुख ने दिखाया कि वह बेहतर खिलाड़ी हैं। आईपीएल 2021 में उन्होंने केवल 84 गेंदों का सामना किया। इन 84 गेंदों में उन्होंने दिखाया कि वह विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ-साथ  पंजाब किंग्स के लिए एंकर की भूमिका भी निभा सकते हैं। 25 वर्षीय इस खिलाड़ी ने अपनी बल्लेबाजी से साबित कर दिया है कि वह किसी भी परस्थिती के लिए तैयार हैं।

आईपीएल डेब्यू पर….

शाहरुख: टीम के साथ रहना अच्छा लगता है। एक युवा होने के नाते घर से टीवी पर आईपीएल देखना और फिर वहां जाना और इस साल खेलना। जब मुझे मौका मिला मैं विश्वास नहीं कर पाया। मुझे कुछ बड़े खिलाड़ियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खेलना उनके साथ समय बिताना बहुत अच्छा लगा। मैंने इस सीजन 2-3 अच्छी पारियां खेलीं। मुझे पंजाब टीम के साथ अपनेपन का अहसास होता है। मैं अपना डेब्यू कभी नहीं भूल सकता।

अनिल कुंबले ने जब आपकी तुलना कीरोन पोलार्ड से की तो कैसा लगा?

शाहरुख: निश्चित तौर पर यह एक बड़ी बात है जब अनिल कुंबले ने मेरी तुलना कीरोन पोलार्ड से की। लेकिन मैं अभी शुरुआत कर रहा हूं। इसलिए, मुझे लगता है कि मुझे अपनी खुद की एक पहचान बनाने की जरूरत है। मैं जैसा हूं, वैसा ही बनना चाहता हूं। जाहिर है, यह कमाल की बात है कि उन्होंने मेरी तुलना कीरोन पोलार्ड से की। मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं। जब मैंने ये सुना कि उन्होंने मेरी तुलना पोलार्ड से की है तो मुझे काफी अच्छा लगा।

तुरंत हो गया टीम के साथ एडजस्ट

उन्होंने आगे कहा कि टीम में (कर्नाटक के खिलाड़ी) के अलावा और भी बहुत से लोग हैं जिनके साथ मैं पहले खेल चुका हूं। मनदीप सिंह मुझसे सीनियर हैं लेकिन मैंने उनके खिलाफ कई मैच खेले हैं, इसलिए उनके साथ बहुत अच्छा लगा। हम एक दूसरे को बहुत अच्छे से जानते हैं। हमने कई मैच साथ भी खेले हैं और खिलाफ भी। इसलिए टीम के साथ खुद को एडजस्ट होने में ज्यादा समय नहीं लगा।

अनिल कुंबले और केएल राहुल ने क्या संदेश दिया…

शाहरुख: यह मेरे लिए बहुत आसान था। उन्होंने सिर्फ मुझे बताया कि मुझे वही करना है जो मैं तमिलनाडु के लिए करते आया हूं। मुझे उससे अलग कुछ नहीं करना है। उन्होंने मुझसे कहा कि आपको कुछ भी अलग करने की आवश्यकता नहीं है। केवल टूर्नामेंट के नाम में बदलाव है, लेकिन गेंद और बल्ला सब कुछ वही पुराना है। मैं यह सुनकर बहुत खुश हुआ।

आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्स द्वारा दी गई भूमिका पर…

शाहरुख: मुझे कोई खास रोल नहीं दिया गया। जब मैंने 47 रन बनाए (बनाम चेन्नई सुपर किंग्स) बनाए तो हम 4/5 विकेट आउट थे। मुझे बस उस समय आराम से खेलना था। मैं उस समय वह नहीं कर सकता था जो मैं आमतौर पर करता हूं। मैं लंबे-लंबे हीट नहीं मार सकता था। उस स्थिति में यह मुश्किल था क्योंकि हमने काफी विकेट गंवाए थे। मैं अपनी पारी को अंत तक  ले जाना चाहता था। लेकिन हम दूसरे छोर से विकेट गंवा रहे थे। इसलिए, मैं स्कोर को 130-140 से ज्यादा नहीं बढ़ा सका। अगर हमारे पास विकेट होता तो मैं अपना खेल खेलता। लेकिन जैसा मैच होता है वैसे ही हमारे रोल में भी बदलाव आता है।

आईपीएल 2021 सस्पेंड होने पर

शाहरुख: पिछला दो गेम मेरे लिए अच्छा नहीं था। लेकिन मैं और बेहतर प्रदर्शन करने की सोच रहा था। लेकिन मुझे लगता है कि जैसी स्थिति थी उस कारण यह निर्णय सही था।  बायो-बबल में जब कई मामले आए तो खिलाड़ियों की सुरक्षा के कारण यह फैसला सही था।

टूर्नामेंट को निलंबित करना वास्तव में मुझे एक एथलीट के रूप में मानसिक रूप से प्रभावित नहीं करता है क्योंकि स्वास्थ्य और सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि आपका स्वास्थ्य COVID के कारण प्रभावित होता है, तो ऐसा कुछ भी नहीं है जो उससे अधिक मानसिक दबाव डालता है। लेकिन जो हुआ अच्छे के लिए हुआ। ठीक है। हम तरोताजा होकर वापस आएंगे। मुझे लगता है कि  2-3 महीने के बाद ही आईपीएल होगा। तो, मैं इसके लिए तैयार हूं।

उन्होंने आगे कहा कि, मैं खेल में कोई बदलाव नहीं करूंगा। मैं अपनी तकनीक पर काम करूंगा। मैंने घर पर ही ट्रेनिंग शुरू कर दी है। तमिलनाडु में पूरी तरह लॉकडाउन है। लेकिन मैं अभी ट्रेनिंग कर रहा हूं। मुझे लगता है कि जब आप अधिक समय तक घर पर रहेंगे और अभ्यास के लिए बाहर नहीं जाएंगे, तो आपको फिटनेस और अभ्यास दोनों पर जोर देना होगा जितना आप कर सकते हैं। मैं अभी ऐसा कर रहा हूं।