IPL 2021: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी होंगे मालामाल, टूर्नामेंट के बचे हुए मैच नहीं भी खेलने पर मिलेगी पूरी सैलरी

IPL 2021: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी होंगे मालामाल, टूर्नामेंट के बचे हुए मैच नहीं भी खेलने पर मिलेगी पूरी सैलरी
IPL 2021: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी होंगे मालामाल, टूर्नामेंट के बचे हुए मैच नहीं भी खेलने पर मिलेगी पूरी सैलरी

IPL 2021: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी होंगे मालामाल, टूर्नामेंट के बचे हुए मैच नहीं भी खेलने पर मिलेगी पूरी सैलरी – IPL 2021 निलंबित: इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन को भले ही स्थगित कर दिया हो लेकिन खिलाड़ियों को उनकी पूरी सैलरी मिलेगी और अगर वे अगर शेष बचे हुए आईपीएल में खेलने नहीं आते हैं तो भी.

आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा ली गई बीमा पॉलिसियां टूर्नामेंट के निलंबित या रद्द होने की स्थिति में टीमों द्वारा किए गए नुकसान के कारण क्रिकेटरों को अपने भुगतान से न चूकना पड़े ये सुनिश्चित करेगी. ऑस्ट्रेलियाई दल 18 मिलियन डॉलर के साथ विदेशी क्रिकेटरों में सबसे अधिक राशि लेगी. पैट कमिंस, डेविड वॉर्नर और ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले तीन खिलाड़ी हैं.

ये भी पढ़ें- kieron pollard Birthday: डर का दूसरा नाम है किरोन पोलार्ड, जानिए उनसे जुड़े 5 बड़े फैक्ट्स

जैसा कि पहले InsideSport द्वारा रिपोर्ट किया गया था कि अगर आईपीएल 2021 फिर से शुरू नहीं हुआ तो बीसीसीआई, फ्रेंचाइजी और आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार को सबसे अधिक नुकसान होगा. जिससे लगभग 2,000 करोड़ रुपये का का नुकसान का अनुमान है. हालांकि, टूर्नामेंट में 18 खिलाड़ियों के साथ ऑस्ट्रेलियाई दल भारतीय खिलाड़ियों के बाद सबसे ज्यादा वेतन लेगा.

18 खिलाड़ियों के बीच, केवल तीन ऑस्ट्रेलियाई – एंड्रयू टाय, एडम जम्पा और केन रिचर्डसन – को कोई भुगतान नहीं मिलेगा क्योंकि देश में बढ़ते COVID-19 मामलों के कारण उन्होंने जल्दी घर लौटने का फैसला किया था.
IPL 2021 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स: ग्लेन मैक्सवेल (RCB), पैट कमिंस (KKR), डेविड वॉर्नर (SRH), झे रिचर्डसन (PBKS), मार्कस स्टोइनिस (DC), स्टीव स्मिथ (DC), रिले मेरेडिथ (PBKS), नाथन कूल्टर -नील (एमआई), केन रिचर्डसन (आरसीबी), डैनियल सैम्स (आरसीबी), डैन क्रिश्चियन (आरसीबी), क्रिस लिन (एमआई), एंड्रयू टाई (आरआर), बेन कटिंग (एसआरएच), जेसन बेहरेनडोर्फ (सीएसके), मोइसेस हेनरिक्स (PBKS), एडम ज़म्पा (RCB)

सितंबर-अक्टूबर की विंडो में लीग शुरू होने पर कई विदेशी क्रिकेटर न लौटे हों, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो वापसी कर सकते हैं. वेस्ट इंडीज के क्रिकेटरों के अलावा, कुछ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल 2021 में लौट सकते हैं, अगर उन्हें अक्टूबर में श्रीलंका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की सीमित ओवरों की घरेलू श्रृंखला के लिए नजरअंदाज किया जाता है. नाथन कूल्टर नाइल और क्रिस लिन जैसे खिलाड़ी अगर टीम में नहीं चुने जाते हैं तो उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा “नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट” दिया जाएगा.

स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और पैट कमिंस सहित अन्य ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए टीम के साथ रहना आवश्यक होगा. यह देखना दिलचस्प होगा कि ग्लेन मैक्सवेल को सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए चुना जाता है या नहीं. यह देखते हुए कि वह आईपीएल 2021 में ठीक फॉर्म में थे, उन्हें आईसीसी टी 20 विश्व कप से पहले जाने दिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- IPL 2021: केविन पीटरसन का बड़ा बयान, कहा- अगर इंग्लैंड के खिलाड़ी एकजुट होते हैं, तो वे IPL के बचे हुए मैचों में खेलेंगे

एक मानक आईपीएल खिलाड़ी अनुबंध की शर्तों के तहत फ्रेंचाइजी तीन किश्तों में वेतन का भुगतान करते हैं. पहली किस्त पहले ही भुगतान की जा चुकी है, अंतिम दो भुगतान टूर्नामेंट के समापन तक किए जाएंगे. भले ही BCCI लीग को फिर से शुरू करने में विफल हो, खिलाड़ियों को उनका पूरा वेतन मिलेगा. सभी आईपीएल खिलाड़ियों का वेतन फ्रेंचाइजी बीमा पॉलिसी के तहत होता है जो उन्हें चोट या किसी अन्य दुर्घटना की स्थिति में कवर करता है. InsideSport Moneyball के अनुसार कुल खिलाड़ी का वेतन आईपीएल 2021 में लगभग 483 करोड़ रुपये है.