ICC WTC Final, WTC21: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले में इन पांच खिलाड़ियों पर होंगी सबकी नजरें, देखिए लिस्ट

ICC WTC Final, WTC21: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले में इन पांच खिलाड़ियों पर होंगी सबकी नजरें, देखिए लिस्ट
ICC WTC Final, WTC21: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले में इन पांच खिलाड़ियों पर होंगी सबकी नजरें, देखिए लिस्ट

ICC WTC Final, WTC21: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले में इन पांच खिलाड़ियों पर होंगी सबकी नजरें, देखिए लिस्ट- भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 18 जून को इंग्लैंड के साउथैम्पटन में आमने-सामने होंगी. ये दोनों टीमें आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग चार्ट में शीर्ष पर रही हैं. टॉप आठ टीमों ने बीते कुछ सालों में कई मैच खेले और भारतीय टीम 72.2 जीत प्रतिशत के साथ नंबर एक स्थान पर रही जबकि न्यूजीलैंड की टीम 70 प्रतिशत जीत के साथ दूसरे स्थान पर पहुंची. अब से कुछ हफ्ते बाद क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट के चैंपियन के लिए होने वाले मुकाबले में केन विलियमसन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, इशांत शर्मा और ट्रेंट बोल्ट जैसे दिग्गज खिलाड़ियों पर सबकी नजरें टिकी होंगी.

ये भी पढ़ें- India Squad For England WTC Final: खुद को बतौर आलराउंडर साबित नहीं कर पाए हार्दिक पांड्या, महत्वपूर्ण दौरे से बाहर

केन विलियमसन
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन की वर्तमान में उन चार-पांच खिलाड़ियों की सूची में गिनती होती हैं जिनके खेल को फैंस काफी पसंद करते हैं. केन इस समय आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 919 अंको के साथ शीर्ष पायदान पर हैं. विलियमसन ने 83 टेस्ट मैचों में 7000 से अधिक रन बनाए हैं. जिसमें चार दोहरे शतक, 24 शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं. केन विलियमसन ने पिछले दो सालों में 11 मैचों में 61 के शानदार औसत से 976 रन बनाए हैं. जिसमें चार शतक शामिल हैं ऐसे में केन भारत के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं.

विराट कोहली
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में बहुत ऊंचा है. 32 वर्षीय कोहली इस समय आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग 814 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर कायम हैं. कोहली ने 91 टेस्ट मैचों में 52 से ज्यादा की औसत से 7490 रन बनाए हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 7 दोहरा शतक, 27 शतक और 25 अर्धशतक लगाए हैं. 2019 के बाद से ही विराट कोहली अभी तक शतक बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के मौके पर वो अपने इस संघर्ष को विराम देना चाहेंगे. हालांकि कोहली ने हाल में ही कहा था कि उनका ध्यान टीम को जीत दिलाने पर रहेगा न कि खुद की किसी बड़ी उपलब्धि हासिल करने पर.

ट्रेंट बोल्ट
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट अपनी टीम के महत्वपूर्ण सदस्य हैं और इंग्लैंड की सरजमीं पर तो ये गेंदबाज एक खतरनाक तेज गेंदबाज के रुप में नजर आने लगता है. उनकी स्विंग करने की गजब की काबिलियत किसी भी समय मैच का रुख बदल सकती है. सलामी बल्लेबाजों के साथ – साथ मीडिल ऑर्डर बल्लेबाजों के लिए भी उनकी रिवर्स स्विंग घातक साबित हो सकती है. उन्होंने 71 मैचों में 281 विकेट झटके थे. इंग्लैंड में हुए 2019 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में जिस तरह से अंदर की तरफ स्विंग होती हुई गेंद ने विराट कोहली को एलबीडब्ल्यू आउट किया था वो अभी तक सभी के दिमाग में तरोताजा है और फिर एक बार बोल्ट और कोहली आमने-सामने होंगे. देखना दिलचस्प होगा कि ये बैटल कौन जीतेगा.

इंशात शर्मा
भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेल चुके दिग्गज इशांत शर्मा इस समय अपने करियर के शीर्ष पर हैं. उन पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम को जल्दी सफलता दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी. 10 साल पहले जब इशांत ने डेब्यू किया था तब से विदेशी सरजमीं पर विकेट लेने में उन्हें महारत हासिल है. इंशात ने अपने टेस्ट करियर में 101 मैच खेलते हुए 303 विकेट लिए हैं.

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे विदेशी सरजमीं पर भारत के लिए एक भरोसेमंद बल्लेबाज रहे हैं. इंग्लैंड में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. 32 वर्षीय बल्लेबाज ने भारत के बाहर अच्छे रन बनाए हैं. उन्होंने 75 पारियों में 44 से ज्यादा की औसत से 2978 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने आठ शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए इस बल्लेबाज का फॉर्म में होना बहुत जरुरी है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत का स्क्वॉड सामने आ गया है. बताया जा रहा है कि विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया दो जून को इंग्लैंड के लिए रवाना हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- Covid 19: Virat Anushka की मेहनत लाई रंग, 1 ही दिन में जुटा लिए 3.6 करोड़

न्यूजीलैंड और भारत के बीच 18-22 जून तक साउथंप्टन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेला जाएगा. शेड्यूल के मुताबिक, टेस्ट सीरीज 4 अगस्त से शुरू होगी. पहला मैच ट्रेंट ब्रिज में होगा, दूसरा मैच लॉर्ड्स में 12 -16 अगस्त के बीच होगा, तीसरा लीड्स (25-29 अगस्त), चौथा मैच द ओवल (2-5 सितंबर) और आखिरी मैच ओल्ड ट्रैफर्ड मे 10-14 सितंबर के बीच खेला जाएगा.