ICC रैंकिंग: बड़ी खबर, विराट कोहली की टीम नंबर 1 टेस्ट टीम के रूप में ICC annual list करेगी खत्म

ICC रैंकिंग: बड़ी खबर, विराट कोहली की टीम नंबर 1 टेस्ट टीम के रूप में ICC annual list करेगी खत्म
ICC रैंकिंग: बड़ी खबर, विराट कोहली की टीम नंबर 1 टेस्ट टीम के रूप में ICC annual list करेगी खत्म

ICC रैंकिंग: बड़ी खबर, विराट कोहली की टीम नंबर 1 टेस्ट टीम के रूप में ICC annual list करेगी खत्म- भारतीय क्रिकेट टेस्ट टीम ICC annual updated list में नंबर एक टीम होगी। ICC इस लिस्ट को 1 मई को जारी करेगा। न्यूजीलैंड नंबर-2 और इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया नंबर-2 और 4 पर होंगे।

ये भी पढ़ें-  ICC WTC Finals: न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 22 खिलाड़ियों का होगा चुनाव, जल्द हो सकती है भारतीय टीम की घोषणा

इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने 3-1 से शानदार जीत दर्ज करते हुए 120 प्वाइंट के साथ नंबर एक पर स्थान पक्का किया था। इससे पहले भारत ने इतिहास रचते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं की धरती पर 2-1 से शानदार जीत दर्ज की थी।

वहीं, इंग्लैंड नंबर नंबर 3 पर काबिज है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को उनकी जगह रिप्लेस किया है। ऑस्ट्रेलिया का 4.89 प्वाइंट कम हुआ है। वहीं, इंग्लैंड को 3.14 प्वाइंट का फायदा हुआ है। वनडे रैंकिग में भारत तीसरे स्थान पर आ गया है।

भारत जून में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने वाला है। अगर कोहली की टीम फाइनल भी जीत जाती है तो भारत शीर्ष पर रहेगा।

वहीं, वेस्टइंडीज टेस्ट रैंकिग में 8वें स्थान पर है। वह टॉप 6 में आने का प्रयास कर रही है। अगर ऐसा होता है तो साल 2002 के बाद पहली बार टीम टॉप 6 में आएगी। अगर वो जिंब्बावे को हरा देती है तो वह टॉप 5 रैंकिग में पहुंच जाएगी।

एकदिवसीय रैंकिंग में भारत को होगा घाटा

हालाँकि, एकदिवसीय रैंकिंग में, भारत तीसरे स्थान पर रहेगा। वर्तमान में 119 अंकों के साथ वनडे में दूसरे स्थान पर है, इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बावजूद टीम 3.69 रेटिंग अंक गंवाए हैं। इसकी वजह से
टीम तीसरे स्थान पर चल गई है।

यह पहली बार होगा जब न्यूजीलैंड वनडे में नंबर 1 स्थान हासिल करेगा। वर्तमान में, NZ 118 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है और नंबर 1 की स्थिति पर चढ़ने के लिए 2.79 अंक हासिल करना है। भारत को नुकसान के साथ इंग्लैंड अभी भी रैंकिंग तालिका में शीर्ष पर है लेकिन वह 6.12 अंक खिसककर 4 थे स्थान पर खिसक जाएगा।

आस्ट्रेलिया 6.55 अंक हासिल कर 117.55 पर आएगी और भारत से आगे दूसरे स्थान पर काबिज होगी। पाकिस्तान के लिए, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला जीतने के बावजूद, आईसीसी वनडे रैंकिंग में 6 वें स्थान पर रहने के लिए 5.05 अंक खो देंगे।