Asian Wrestling Championships: विनेश और अंशु समेत 3 भारतीय महिला पहलवानें ने जीता GOLD, साक्षी को करना पड़ा Silver से संतोष

Asian Wrestling Championships: विनेश फोगाट और अंशु मलिक ने जीता गोल्ड
Asian Wrestling Championships: विनेश फोगाट और अंशु मलिक ने जीता गोल्ड

Asian Wrestling Championships: विनेश और अंशु समेत भारतीय महिला पहलवानें ने जीता GOLD, साक्षी को करना पड़ा Silver से संतोष: भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने कजाख्सतान में खेला जा रहे एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में चीनी ताइपाई की Meng Hsuan HSIEH को हराकर गोल्ड मेडल पर कबजा जामाया है। शीर्ष भारतीय एथलीट ने गोल्ड मेडल मुकाबले में एंट्री करने के लिए कोरिया की Hyun Young OH को मात दी थी।

राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के 53 किलो भार वर्ग के फाइनल में अपनी विपक्षी पर 6-0 से जीत हासिल की।

ये भी पढ़ें – Tokyo Olympics: COVID-19 के 10 नए मामलों आए सामने; WFI ने ओलंपिक शिविरों को किया बंद

भारत के लिए एक और अग्रणी पहलवान अंशु मलिक ने भी 57 किलो भार वर्ग में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में जीत हासिल कर गोल्ड मेडल पर कबजा जमाया है। अंशु ने सेमीफाइनल मुकाबले में कोरिया की Shin Hye LEE पर जीत हासिल कर फाइनल में प्रवेश किया था, जहां उनका सामना मंगोलिया की Battsetseg ALTANTSETSEG से हुआ। अंशु ने बिना कोई गल्ती किए 3-0 से मंगोलियाई खिलाड़ी को मात दी है।

विनेश के अलावा भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं दिव्या काकरान ने भी गोल्ड मेडल हासिल किया है। दिव्या ने ये मेडल 65 किलो भार वर्ग में जीता और भारत के खाते में एक और स्वर्ण पदक शामिल किया।

इसके अलावा, रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को 65 किलो भार वर्ग के फाइनल में हार का मुंह देखना पड़ा। साक्षी में सेमीफाइनल मुकाबले में कोरिया की Hanbit LEE को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी, जहां उनका मुकाबला मंगोलिया की Bolortungalag ZORIGT से हुआ और ये मुकाबला 4-0 से हार गई। इस हार के साथ उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा है।